Sri Madhopur Ka Sahi Naam Hai Shri Madhopur

RTI Ke According Sri Madhopur Ka Sahi Naam Hai Shri Madhopur, आरटीआई के अनुसार SRI MADHOPUR का सही नाम है SHRIMADHOPUR

बहुत से सरकारी तथा गैर सरकारी विभाग अंग्रेजी में श्रीमाधोपुर के गलत नाम SRI MADHOPUR या SRIMADHOPUR का इस्तेमाल कर रहे हैं जबकि श्रीमाधोपुर का अंग्रेजी में वास्तविक तथा शुद्ध नाम SHRIMADHOPUR है तथा इस बात को श्रीमाधोपुर नगरपालिका तथा भारतीय रेलवे ने भी स्वीकार किया है.

श्रीमाधोपुर डॉट कॉम पिछले कुछ महीनो से श्रीमाधोपुर शहर के नाम को सभी सरकारी तथा गैर सरकारी विभागों में सही करवाने के लिए प्रयासरत है. 

गौरतलब है कि श्रीमाधोपुर डॉट कॉम के फाउंडर रमेश शर्मा द्वारा बहुत से सरकारी विभागों में आरटीआई एक्ट 2005 के जरिए श्रीमाधोपुर के अंग्रेजी में सही नाम के बाबत सूचना मांगी गई थी.

RTI Ke According Sri Madhopur Ka Sahi Naam Hai Shri Madhopur

इन आरटीआई के जवाब में श्रीमाधोपुर नगरपालिका तथा भारतीय रेलवे ने श्रीमाधोपुर का अंग्रेजी में सही नाम SHRIMADHOPUR ही बताया है तथा अन्य ने संतोषपूर्ण जवाब नहीं दिया है.

shrimadhopur name according municipality

srimadhopur name according indian railway

shri madhopur name according indian railway

परन्तु श्रीमाधोपुर कस्बे का अंग्रेजी में नाम सही करवाने की श्रीमाधोपुर डॉट कॉम की मुहिम लगातार रंग लाती जा रही है.

एसबीआई द्वारा श्रीमाधोपुर स्थित अपनी ब्रांचों से अशुद्ध नाम SRI MADHOPUR को शुद्ध नाम SHRIMADHOPUR में बदलना स्वीकार करने के पश्चात बड़ी सफलता अब मिली है जब 17 नवम्बर को महारजिस्ट्रार कार्यालय, गृह मंत्रालय, भारत सरकार (Office of Registrar General, Ministry of home Affairs, Government of India) से श्रीमाधोपुर के नाम में परिवर्तन सम्बन्धी पत्र प्राप्त हुआ.

इस पत्र के अनुसार बेसिक सेन्सस रिकार्ड्स (प्राइमरी सेन्सस ऐबस्ट्रेक्ट) में श्रीमाधोपुर कस्बे का अंग्रेजी में नाम SRI MADHOPUR की जगह SHRIMADHOPUR वर्ष 2011 की जनगणना में ही कर दिया गया है तथा यह जनसामान्य के लिए सेन्सस की वेबसाइट WWW.CENSUSINDIA.GOV.IN पर उपलब्ध है.

shrimadhopur name according home ministry

अतः अब यह साफ हो चुका है कि 2011 की जनगणना से जनगणना सम्बंधित सभी जगह श्रीमाधोपुर का अशुद्ध नाम SRI MADHOPUR शुद्ध नाम SHRIMADHOPUR से बदल दिया गया है. भविष्य में सभी लोग शुद्ध नाम को ही इस्तेमाल करें.

Also Read हिस्ट्री ऑफ़ श्रीमाधोपुर - श्रीमाधोपुर का इतिहास

अतः श्रीमाधोपुर कस्बे या इससे सम्बंधित सभी सरकारी कार्यालयों तथा निवासियों से विनम्र अनुरोध है कि वे श्रीमाधोपुर के अंग्रेजी में शुद्ध नाम का प्रयोग करें तथा अशुद्ध नाम का प्रयोग कर इसे बढ़ावा नहीं दें.

shrimadhopur name according rbi

बहुत से लोग सोशल मीडिया पर यही अशुद्ध नाम का प्रयोग कर रहे हैं उनसे निवेदन है कि वे इसे तुरंत सही करें. यह जरूरी नहीं कि आप इस मुहिम में प्रत्यक्ष रूप से ही सहयोग प्रदान करे आप अपना सहयोग कस्बे के शुद्ध नाम को प्रयोग में लेकर भी कर सकते हैं.

हमें आशा ही नहीं अपितु पूर्ण विश्वास है कि वे सभी श्रीमाधोपुर वासी जो अपने कस्बे से प्रेम करते हैं तथा जो अपने कस्बे की पहचान के लिए जागरूक हैं, आज के बाद स्वयं हर जगह श्रीमाधोपुर के सही नाम का इस्तेमाल करेंगे तथा सभी को सही नाम का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे.

हमने UIDAI, India Post आदि सभी विभागों को इस सम्बन्ध में शिकायत कर रखी है और इन सभी विभागों ने भी श्रीमाधोपुर के नाम को सही करने के बाबत आश्वासन दिया है.

हम विश्वास दिलाते हैं कि जब तक सभी जगह से कस्बे का अशुद्ध नाम नहीं हट जाएगा तब तक श्रीमाधोपुर डॉट कॉम इस दिशा में और अधिक ऊर्जा के साथ प्रयासरत रहेगा.

Written By

ramesh sharma

Ramesh Sharma (M Pharm, MSc (Computer Science), MA (History), PGDCA, CHMS)

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्त्रोतों से ली गई है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. हमारा उद्देश्य आप तक सूचना पहुँचाना है अतः पाठक इसे महज सूचना के तहत ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी.

अगर आलेख में किसी भी तरह की स्वास्थ्य सम्बन्धी सलाह दी गई है तो वह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर लें.

आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं एवं कोई भी सूचना, तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार Shrimadhopur.com के नहीं हैं. आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति Shrimadhopur.com उत्तरदायी नहीं है.

Connect With Us on YouTube

SMPR City
Ramesh Sharma

SMPR City Articles

  • कभी अखाड़े के नाम से प्रसिद्ध था महावीर दल

    Kabhi Akhade Ke Naam Se Famous Tha Mahaveer Dal
     
  • श्रीमाधोपुर के उभरते चित्रकार गोरीशंकर सोनी

    Shrimadhopur Ke Emerging Painter Hain Gorishankar Soni
     
  • विजयपुरा का गढ़ श्रीमाधोपुर सीकर इतिहास और कहानी

    Vijaypura Fort Shrimadhopur Sikar History and Story