19
Fri, Jan

केंद्र सरकार के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने रींगस स्थित राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ट्रोमा सेंटर इकाई निर्माण के लिए दो करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत करने की घोषणा की।

रींगस में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री बंशीधर बाजिया ने ईंगल आई हॉस्पिटल के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करते हुए कहा कि मनुष्य के जीवन में आँखों के बिना कुछ भी नहीं है अतः हम सभी को अपने शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ अपनी आँखों को प्राथमिकता देनी चाहिए।

बुधवार को रींगस नगरपालिका के सभागार में स्वच्छ भारत मिशन को लेकर सभा आयोजित हुई जिसमें खुले स्थानों को शौच मुक्त करवाने तथा घरों में शौचालय बनवाने के लिए कार्वाहियों पर विचार विमर्श हुआ।

रींगस कस्बे का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पिछले एक हफ्ते से भी अधिक समय से आवश्यक दवाओं की कमी से जूझ रहा है। एक तरफ जहाँ मौसमी बिमारियों का प्रकोप बढ़ रहा है वहीं दूसरी तरफ कस्बे के सरकारी हॉस्पिटल में आवश्यक दवाओं का अभाव चल रहा है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉक्टर अरूण चतुर्वेदी ने कहा है कि स्काउट, गाइड सेवा, समर्पण, स्वाभिमान का पर्याय है। उन्होंने कहा कि शेखावाटी की धरती त्याग व बलिदान की है। आजादी के बाद देश की सुरक्षा में सबसे अधिक बलिदान शेखावाटी के वीर जवानों ने दिया है।

रींगस स्थित भैरूं बाबा मंदिर में रविवार को वार्षिक लक्खी बड़ा मेला आयोजित हुआ जिसमें लाखों की तादाद में भक्तगणों ने हाजिरी लगाकर अपनी मनोकामनाएँ पूर्ण होने की कामना की। बाबा की प्रतिमा का भव्य श्रृंगार मंदिर कमेटी के द्वारा किया गया तथा श्रद्धालुओं के लिए दर्शनों की उचित व्यवस्था की गई।

रींगस स्थित भैरव बाबा के मंदिर में रविवार को वार्षिक लक्खी छोटा मेला भरा। इसमें श्रद्धालुओं ने जात-जड़ूले उतारकर सुख-समृद्धि की कामना करते हुए अपने पारंपरिक रीति रिवाजों का निर्वाहन किया। श्रद्धालुओं ने पहले जोहड़े में स्नान किया तथा फिर चरणामृत ग्रहण किया। छोटे मेले में अधिकतर लोग राजस्थान के बाहर से आए थे। बड़ा मेला भरने की तय तारीख तीन सितबंर है जिसमे लाखों श्रद्धालुओं के शामिल होने की सम्भावना है।

Sign up via our free email subscription service to receive notifications when new information is available.