19
Fri, Jan

Top Stories

Grid List

पोस्ट ऑफिस में रोजगार पंजीयन केंद्र खोले जाएँगे जिससे जिले के 42,000 बेरोजगार युवाओं को रोजगार की जानकारी बिना रोजगार कार्यालय के चक्कर लगाए मिलेगी। रोजगार पंजीयन केन्द्रों द्वारा बेरोजगार युवाओं को सार्वजनिक क्षेत्र के साथ-साथ निजी क्षेत्र में उपलब्ध रोजगारों की जानकारी भी उनके मोबाइल अथवा ईमेल आईडी पर मिलेगी।

जिला कलेक्टर नरेश कुमार ठकराल 19 जनवरी (शुक्रवार) को श्रीमाधोपुर पंचायत समिति के ग्राम पंचायत लिसाडिया में रात्री चौपाल में जनसुनवाई कर ग्रामीणों के मौके पर ही अभाव अभियोग सुनेंगे। रात्री चौपाल प्रभारी उपखण्ड अधिकारी होंगे तथा तहसीलदार सहायक प्रभारी अधिकारी होंगे।

पत्रिका टीवी के लिए सबसे ज्यादा न्यूज़ और वीडियो भेजने के साथ प्रिंट के लिए भी खबर, विज्ञापन और वितरण विभाग तक में बेहतरीन भूमिका निभाने पर आज श्रीमाधोपुर से महेंद्र जी सैनी को प्रथम, पलसाना से रणजीत सिंह जी को द्वितीय और दांता रामगढ़ से राजेश जी वैष्णव को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

श्रीमाधोपुर। इलाके के आंगनवाड़ी पाठशालाओ में गुरूवार को भामाशाहों द्वारा स्वेटर वितरित किए गए। कड़ाके की सर्दी में स्वेटर मिलते ही बालक चहक उठे। महिला प्रयवेक्षक सुमन बिजारणियां ने बताया कि आंगनबाडी पाठशाला डूंगरवाली के बच्चों को भामाशाह हरिनारायण चौधरी ने बैठने के लिए कुर्सिया व विनोद बिहारी कुमावत ने बच्चों को सर्दी से बचने के लिए स्वेटर भेंट किये।

राष्ट्रीय भौतिक विज्ञान परिषद् के सदस्य एवं खंडेला तहसील के ग्राम जानकीपुरा निवासी अजय पाल कल्याण को अमेरिका के कैलिफोर्निया और कोलम्बिया विश्वविद्यालय की तरफ से भौतिक विज्ञान एम एस शोध की उपाधि से सम्मानित किया जाएगा।

खंडेला | खंडेला विधान सभा क्षेत्र में शुक्रवार के दिन बनने वाले सनुदायिक स्वास्थ्य (सीएचसी) केंद्र के नए भवनों का शिलान्यास एक समारोह पूर्वक आयोजन में चिकित्सा राज्य मंत्री श्री बंशीधर बाजिया ने किया। बाजिया ने कहा कि सभी सरकारी कार्यालयों के एक ही छत के नीचे आ जाने से आम जनता को बहुत सहूलियत हो जाएगी।

खंडेला कस्बे में निर्मित अवैध कॉम्प्लेक्सेस पर नगर पालिका द्वारा सोमवार की जाने वाली सीज सम्बन्धी कार्यवाही मंगलवार को भी नहीं हुई। नगर पालिका ने कस्बे में बने अवैध कॉम्प्लेक्सेस को सीज करने की कार्यवाही शुक्रवार को ही पूर्ण कर ली थी परन्तु पुलिस प्रशासन की तरफ से पर्याप्त जाप्ता नहीं उपलब्ध होने के कारण कार्यवाही नहीं हो पाई।

अजीतगढ़ के गायक आशुतोष भट्ट ने पद्मभूषण से पुरुष्कृत गजल सम्राट जगजीत सिंह की पुण्य तिथि पर गंगानगर में आयोजित पुष्पांजलि संगीत संध्या कार्यक्रम में “शाम से आंख में नमी सी है,” “पंजाबी टप्पा कोठे ते आ माहिया,” “भजन हे कृष्ण गोपाल हरि” जैसी जगजीत सिंह की प्रसिद्ध रचनाओं को श्रोताओं के समक्ष पेश कर कार्यक्रम में चार चाँद लगा दिए।

श्रीमाधोपुर अजीतगढ़ स्टेट हाईवे इस क्षेत्र की जीवन रेखा है जो जयपुर दिल्ली हाईवे नंबर 48 को जयपुर सीकर हाईवे नंबर 52 के मध्य की दूरी को काफी कम करके एक शॉर्टकट का कार्य करते हुए सीधा जोड़ता है। यह हाईवे शाहपुरा, त्रिवेणी धाम, अजीतगढ़ आदि से श्रीमाधोपुर को जोड़ने का प्रमुख मार्ग है। यह दिल्ली से खाटूश्याम जी तथा जीणमाता के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए अत्यंत लघु मार्ग के रूप में उपलब्ध है।

10 जुलाई सोमवार को वन महोत्सव के दौरान शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जिला प्रशासन व वन विभाग द्वारा अनेक स्थानों पर वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किये गये जिनमें से श्रीमाधोपुर उपखण्ड के जगदीशपुरी में आयोजित कार्यक्रम में विधानसभा के उपाध्यक्ष राव राजेन्द्र सिंह, जिले के प्रभारी सचिव मंजीत सिंह, सांसद सुमेधानंद सरस्वती, विधायक श्रीमाधोपुर झाबर सिंह खर्रा, प्रधान, सरपंच, त्रिवेणीधाम के महंत रिछपालदास, स्थानीय जनता एवं गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में बरगद व पीपल का वृक्ष लगाकर शुभारम्भ किया गया।

केंद्र सरकार के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने रींगस स्थित राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ट्रोमा सेंटर इकाई निर्माण के लिए दो करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत करने की घोषणा की।

रींगस में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री बंशीधर बाजिया ने ईंगल आई हॉस्पिटल के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करते हुए कहा कि मनुष्य के जीवन में आँखों के बिना कुछ भी नहीं है अतः हम सभी को अपने शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ अपनी आँखों को प्राथमिकता देनी चाहिए।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉक्टर अरूण चतुर्वेदी ने कहा है कि स्काउट, गाइड सेवा, समर्पण, स्वाभिमान का पर्याय है। उन्होंने कहा कि शेखावाटी की धरती त्याग व बलिदान की है। आजादी के बाद देश की सुरक्षा में सबसे अधिक बलिदान शेखावाटी के वीर जवानों ने दिया है।

खांडल विप्र विश्व परिषद् का प्रथम राष्ट्रीय अधिवेशन एवं प्रतिभा सम्मान समारोह रविवार 27 अगस्त को खाटूश्यामजी में आयोजित होगा। जिला महामंत्री अशोक गोरसिया के अनुसार कार्यक्रम की अध्यक्षता खांडल विप्र विश्व परिषद् के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ उमेश सेवदा करेंगे तथा मुख्य आतिथ्य पुलिस महानिरीक्षक हरिप्रसाद शर्मा का होगा।

थोई थानाधिकारी राजेश गजराज ने कांवट कस्बे के अटल सेवा केंद्र में रात्रि चौपाल लगाकर थाने से संबंधित व यातायात नियमों की जानकारी देते हुए आमजन की समस्याओं से रूबरू होकर जनसुनवाई की।

चला के ग्राम करणपुरा के समाजसेवी तेजपाल सैनी को नीमकाथाना में अखिल भारतीय कुशवाह महासभा तथा राजस्थान माली जाग्रति संस्थान के तत्वावधान में सवित्रीबाई फुले जयंती पर आयोजित सम्मान समारोह में सम्मानित किया गया।

राजस्थान युवा बोर्ड और राजस्थान सरकार की ओर से युवा कलाकारों की खोज के लिए जयपुर में दुर्गापुरा स्थित कृषि प्रबंधन संस्थान में 8 और 9 जनवरी को राज्य स्तरीय युवा सांस्कृतिक प्रतिभा खोज महोत्सव प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमे सीकर जिले के हरजनपुरा गाँव के सारंगी वादक मुकेश कुमार राणा ने सारंगी प्रतियोगिता में राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

नीमकाथाना के राजकीय कमला मोदी महिला कॉलेज में खेल सप्ताह के तहत चल रही सांस्कृतिक व खेलकूद प्रतियोगिताओं में कई रोचक मुकाबले हुए। प्रतियोगिता में सत्र 2017-18 की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का खिताब बीकॉम द्वितीय वर्ष की स्टूडेंट हेमलता सैनी को दिया गया। हेमलता ने तीन स्वर्ण व एक रजत पदक जीतकर यह उपलब्धि हासिल की।

श्री महावीर दल श्रीमाधोपुर कस्बे में दरवाजे वाले बालाजी के सामने स्थित है तथा इसे “अखाड़ा” के नाम से भी जाना जाता है। अपनी स्थापना के समय से ही यह मुख्यतया सामाजिक तथा धार्मिक कार्यों के साथ-साथ स्वास्थ्य सम्बंधित गतिविधियों का प्रमुख केंद्र रहा है। इन्ही कार्यों की वजह से इसने स्वास्थ्य सुधार व स्वास्थ्य चेतना को घर-घर तक पहुँचाकर सभी को स्वास्थ्य तथा सेवा के लिए जागृत किया। इन्ही जनकल्याणकारी कार्यों की वजह से कस्बे के साथ-साथ सुदूर क्षेत्रों तक इसकी बहुत ख्याति है।

जब कभी भी महाभारत के युद्ध का जिक्र होता है तो हमारे मन मष्तिष्क में पांडवों, कौरवों तथा भगवान श्री कृष्ण का ख्याल उभर जाता है या फिर अर्जुन, भीम, युधिष्ठिर, दुर्योधन, कर्ण, भीष्म आदि योद्धाओं का नाम यकायक ही हमारे मन में उभर आता है। परन्तु महाभारत में कुछ ऐसे योद्धा भी थे जो अगर युद्ध में भाग लेते तो युद्ध का नक्शा कुछ और ही होता, इनमे से एक योद्धा का नाम था बर्बरीक। ये एक ऐसे योद्धा थे जिनके पास एक तीर से तीनों लोकों पर विजय प्राप्त करने का सामर्थ्य था।

श्रीमाधोपुर उपखंड क्षेत्र में स्थित मूंडरु कस्बा शेखावाटी अंचल का एक प्रमुख धार्मिक एवं सांस्कृतिक केंद्र है। यहाँ का इतिहास अति प्राचीन होकर सीधा-सीधा महाभारतकालीन युग से जुड़ा हुआ है। पौराणिक धर्मग्रंथों व साहित्यों में इसे धर्म नगरी यानि छोटी काशी के नाम से जाना जाता था जो इस कस्बे की प्राचीनता का प्रत्यक्ष प्रमाण है। इतिहासकारों के अनुसार महाभारतकालीन गौरव गाथाओं से जुड़े कस्बे को ठाकुर हरदयरामजी ने संवत 1616 में बसाया था।

Sign up via our free email subscription service to receive notifications when new information is available.
Advertisement