VHP Shrimadhopur

Diwaron Se Devi Devtaon Ki Tasveer Hatane Ki Karyvahi Shuru, दीवारों से देवी-देवताओं की तस्वीर हटाने की कार्यवाही शुरू

विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल, हिंदू जागरण मंच ने दीवारों से देवी-देवताओं की तस्वीर हटाने की कार्यवाही की. लोगों की सार्वजनिक स्थलों पर पेशाब करने की आदत से निपटने के लिए कोई दूसरा तरीका ढूंढना होगा.

विहिप के जिला उपाध्यक्ष मुकेश कुमार शर्मा ने सोशल मीडिया और व्यक्तिगत संपर्क कर श्रीमाधोपुर की दीवार पर लगी देवी-देवताओं की तस्वीरों को हटाने का आग्रह किया था क्योंकि लोग इन पर पेशाब करते हैं. सार्वजनिक रूप से पेशाब करने की समस्या को किसी और तरीके से सुलझाना होगा.

विहिप जिला मंत्री उमा शंकर ठ्टेरा ने बताया कि दीवार पर भगवान की फोटो लगाकर धार्मिक भावना की साथ खिलवाड़ करने वालो को सबक सिखाने के लिए विहिप जिला संरक्षक बावड़ी आश्रम के श्रीमहंत ओमकारदास महाराज के सानिध्य में अनोखा तरीका निकाला.

श्रीमहंत ओमकारदास महाराज के सानिध्य व पुलिस थाने के जाप्ते की मौजूदगी में मोके पर गए और ऐसी धार्मिक आस्था को ठेस पहुंचने वाली हरकत करने वालो को खरी खरी सुनाई, जिस से इन लोगो ने अनजाने में हुई गलती के लिए माफी मांग कर तुरंत दीवार से भगवान के फोटो हटवाए.

Process of removing the pictures of gods and goddesses from the walls started

अब श्रीमाधोपुर ही नहीं आसपास में भी कई ऐसी धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाली हरकत कोई समझदार तो नहीं करेगे. गौरतलब है कि श्रीमाधोपुर के श्याम सुंदर रावत ने अपने प्लॉट, नोहरे की विभिन्न दीवारों पर साफ-साफ लिखा दिया कि यहा पेशाब करना मना है.

उसके बावजूद लोग अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे है. दीनदयाल कसेरा ने बताया कि उनके इलाके के निवासी दीवारों पर लोगों द्वारा दिन भर पेशाब किए जाने से परेशान हैं.

उन्होंने वहां पर पेशाब न करने संबंधी चेतावनी भी लिखी है. इसके बावजूद लोग ऐसा करना बंद नहीं कर रहे. मोहन बंगाली ने दीवारों पर भगवान की फोटो लगा दी सोचा की धार्मिक भावनाओं के चलते लोग भगवान के प्रति आस्था की वजह से वहां पर ऐसा करना बंद कर देंगे.

Also Read श्रीमाधोपुर में विद्युत वितरण निगम का एक्सईएन ऑफिस खुला

हिंदू जागरण मंच के जिला महामंत्री दिलीप सिंह शेखावत ने कहा इस बात में कोई शक नहीं कि इंसान सामाजिक जानवर है, लेकिन क्या यह ज़रूरी है कि हम भी जानवरों जैसे बन जाएं.

सार्वजनिक स्थानों में साफ सफाई रखना हमारा परम कर्तव्य होना चाहिए. लाख कोशिशों और जागरूकता फैलाने के बाद भी लोग अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आते.

कोई व्यक्ति सरेआम सड़क किनारे पेशाब करता है तो उसे रोकने के लिए भगवान की फोटो लगा देने से कुछ नहीं हो सकता. इस तरह की हरकतें तब तक नहीं रुक सकतीं, जब तक लोग नैतिक तौर पर अपनी जिम्मेदारी समझ कर खुद ऐसा करना बंद नहीं करते.

भगवान की फोटो हटाने में संगठन विहिप के उपाध्यक्ष रवि प्रजापत, बजरंग दल के सहसंयोजक प्रवीण वर्मा, सिदार्थ जांगिड़, प्रकाश बारी कृष्ण कुमार टेलर काफी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे.

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी इसके सोर्स पर आधारित है एवं कोई भी सूचना, तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार Shrimadhopur.com के नहीं हैं. आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति Shrimadhopur.com उत्तरदायी नहीं है.

Connect With Us on YouTube

Travel Guide
Health Show

SMPR City Articles

  • प्राचीन शिव मंदिर से हुई थी श्रीमाधोपुर की स्थापना

    Chaupad Ke Shiv Mandir Se Hui Thi Shrimadhopur Ki  Shuruaat
     
  • स्वतंत्रता सेनानी बालूराम सैनी इतिहास और जीवनी

    Freedom Fighter Baluram Saini History and Biography
     
  • हिस्ट्री ऑफ श्रीमाधोपुर - श्रीमाधोपुर का इतिहास

    History of Shrimadhopur