khatu shyamji prasad

काला दरवाजा खंडेला सीकर - खंडेला की ऐतिहासिक धरोहरों में शामिल है एक दरवाजा, जिसे काले दरवाजे के नाम से जाना जाता है. इस दरवाजे का ऐतिहासिक रूप से काफी महत्व है.

यह दरवाजा बड़ा पाना गढ़ के सामने बना हुआ है और इस दरवाजे के जरिये ही बड़ा पाना गढ़ तक पहुँचा जा सकता है. इसे हम बड़ा पाना गढ़ का मुख्य प्रवेश द्वार भी कह सकते हैं.

आज यह दरवाजा जर्जर हालत में पहुँच गया है और इसकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है. वक्त के थपेड़े इसे निरंतर कमजोर कर रहे हैं.

दरवाजा काफी बड़ा है जिसमे अन्दर की तरफ रहने के लिए कमरे भी बने हुए हैं. बाहर की तरफ सुन्दर झरोखे बने हुए हैं. इसे देखकर ऐसा लगता है जैसे किसी समय यहाँ पर हर समय सैनिकों का कड़ा पहरा रहता होगा.

काला दरवाजा खंडेला सीकर

इस दरवाजे का नाम काला दरवाजा होने के पीछे एक घटना को बताया जाता है. बताया जाता है कि सत्रहवीं शताब्दी में जब ओरंगजेब ने हिन्दू धर्मस्थलों को तोड़ने का अभियान चला रखा था तब इस कार्य के लिए उसने शेखावाटी क्षेत्र में भी अपनी सेना को भेजा था.

इस दरवाजे के समीप कई राजपूत सैनिकों ने मुगल सेना को रोकने के लिए उससे युद्ध कर अपने प्राणों का बलिदान दिया था. इस घटना के बाद में इस दरवाजे को काले दरवाजे के नाम से जाना जाने लगा.

इस दरवाजे के आसपास की भूमि में उन वीरों का रक्त मिला हुआ है जिन्होंने अपने धार्मिक स्थलों को नष्ट होने से बचाने के लिए अपने प्राण त्याग दिए थे. लेकिन अब यह बात बहुत कम लोगों को ही पता है.

प्रशासन को इन धरोहरों का संरक्षण कर उस इतिहास को भी चित्रित करना चाहिए जिसे देखकर यहाँ के बाशिंदे अपने पुरखों पर गर्व कर सकें.

अगर आप प्राचीन धरोहरों को करीब से देखकर उन्हें जानने के इच्छुक हैं तो आपको खंडेला में स्थित इस ऐतिहासिक स्मारक को अवश्य देखना चाहिए.

keywords - kala darwaja khandela, bada pana garh gate, historical monument in khandela, historical monument in sikar, heritage in khandela, heritage in sikar, black gate khandela

Our Other Websites:

Search in Rajasthan www.shrimadhopur.com
Buy Domain and Hosting www.domaininindia.com

Search in Khatushyamji www.khatushyamtemple.com
Get English Learning Tips www.englishlearningtips.com
Read Healthcare and Pharma Articles www.pharmacytree.com