khatu shyamji prasad

भैरव मंदिर भैरा खंडेला सीकर - सीकर जिले में खंडेला के आसपास कई धार्मिक स्थल मौजूद हैं जिनमे से कई तो अभी भी लोगों की पहुँच से दूर हैं. ऐसा ही एक धार्मिक स्थल है भैरा ग्राम की पहाड़ियों में मौजूद भैरव मंदिर.

भैरा ग्राम की लोकेशन सलेदीपुरा पाइराइट्स की खदान से कुछ आगे है. यह मंदिर खंडेला से लगभग दस किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

यह मंदिर पहाड़ों के बीचों बीच ऊँचाई पर एक पहाड़ की तलहटी में स्थित है. मंदिर तक जाने के लिए पथरीली सड़क बनी हुई है जिस पर ट्रेक्टर, जीप आदि जा सकते हैं.

प्राप्त जानकारी के अनुसार यहाँ पर एक साथ छोटे छोटे दो मंदिर हैं. बाहर की तरफ स्थित मंदिर में भैरव बाबा विराजते हैं और इसके बगल में गुफा में स्थित मंदिर में देवनारायण महाराज विराजते हैं. इनके साथ मे कोई देवी भी हैं. दोनों मंदिरों में घी का दिया जलता रहता है.

मंदिर के ऊपर एक बड़ी पहाड़ी है जिसकी वजह से बाहर से देखने पर यह अहसास ही नहीं होता है कि सामने दिखाई देने वाले मंदिर में कोई गुफा भी है. लेकिन जब आप अन्दर प्रवेश करते हैं तो गुफा दिखाई देती है. गुफा के अन्दर काफी अँधेरा रहता है.

यहाँ के अधिकाँश पुजारी भोपे होते हैं जो गुर्जर समाज से आते हैं. अमूमन यहाँ जाने के लिए इन्हें साथ लेना पड़ता है.
मंदिर के बाहर खड़े होकर देखने पर आसपास बड़ा मनोरम दृश्य दिखाई पड़ता है. चारों तरफ पहाड़ ही पहाड़ दिखाई देते हैं. बारिश के समय ये स्थान बड़ा मनोरम प्रतीत होता है.

भैरव मंदिर भैरा खंडेला सीकर

आसपास काफी बन्दर घूमते रहते हैं. आम दिनों में ज्यादा श्रद्धालुओं की आवक नहीं है. अगर आप मंदिर तक पैदल आते हो तो रास्ते में आपको बेर की कई झाड़ियाँ भी मिल जाएँगी जिनसे तोड़कर आप स्वादिष्ट बेर का आनंद ले सकते हैं.

इस मंदिर के आसपास सलेदीपुरा का गढ़, ओमल सोमल देवी का मंदिर और पाइराइट्स की खान जैसे कई स्थल मौजूद हैं जिन्हें आप देख सकते हैं.

Keywords - bhairav temple bhaira khandela, bhairav mandir bhaira khandela, bhaira khandela sikar, bhairav temple bhaira khandela timings, bhairav temple bhaira khandela location, bhairav temple bhaira khandela contact number, bhairav temple bhaira khandela how to reach, hindu temples in sikar

Our Other Websites:

Search in Rajasthan www.shrimadhopur.com
Buy Domain and Hosting www.domaininindia.com

Search in Khatushyamji www.khatushyamtemple.com
Get English Learning Tips www.englishlearningtips.com
Read Healthcare and Pharma Articles www.pharmacytree.com