19
Fri, Jan

फार्मा उद्योग में नौकरियों के बढ़ते अवसर

Career
Typography
  • Smaller Small Medium Big Bigger
  • Default Helvetica Segoe Georgia Times

दवाइयों के अंधाधुंध प्रयोग तथा बिगड़ती हुई जीवन शैली के कारण रोज नई-नई बीमारियाँ सामने आ रही हैं। नित नई बीमारियों का इलाज ढूँढने के लिए सरकार तथा प्राइवेट कंपनियों को अच्छी खासी मशक्कत करनी पड़ रही है तथा रिसर्च पर बहुत सा धन खर्च हो रहा है। धीरे-धीरे दवाइयाँ लोगों के जीवन का अहम् हिस्सा बनती जा रही हैं। इसी कारण से पूरी दुनिया में दवाओं का बाजार बहुत तेजी से बढ़ रहा है।

भारत फार्मा मार्केट के विस्तार के मामले में दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले काफी आगे है। अभी भारत का फार्मा मार्केट, वॉल्यूम के लिहाज से दुनिया में तीसरे नंबर पर आता है। फार्मा मार्केट के वॉल्यूम तथा विस्तार के कारण नौकरी के अवसर बहुत तेजी के साथ बढ़ रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार 2022 तक फार्मा उद्योग में लगभग 35 लाख से अधिक प्रोफेशनल्स की आवश्यकता होगी अर्थात प्रत्येक वर्ष लाखों नौकरियों के पैदा होने की प्रबल सम्भावना है।

आज भारत में तीन हजार से ज्यादा फार्मा कंपनियाँ तथा दस हजार से ज्यादा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स मौजूद हैं जो करीब 20 लाख लोगों के रोजगार के साधन मुहैया करवा रही है। फार्मा क्षेत्र में शत प्रतिशत विदेशी निवेश की मंजूरी होने के कारण भी इसके विकसित होने की प्रबल सम्भावना है।

फार्मा क्षेत्र पूर्ण रूप से स्वास्थ्य के साथ जुड़ा हुआ है तथा इस क्षेत्र में किसी भी अनट्रेंड प्रोफेशनल की नियुक्ति लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने के सामान होती है। इसी वजह से इस क्षेत्र में सिर्फ और सिर्फ ट्रेंड प्रोफेशनल्स की आवश्यकता होती है।

फार्मेसी में ट्रेंड प्रोफेशनल बनने के लिए डी फार्मा या फिर बी फार्मा कोर्स करना आवश्यक होता है जिनके लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता फिजिक्स, केमिस्ट्री के साथ मैथ्स या बायोलॉजी में बारहवीं उत्तीर्ण करना अनिवार्य होता है। डी फार्मा दो वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम तथा बी फार्मा चार वर्षीय बैचलर डिग्री पाठ्यक्रम होता है। रिसर्च क्षेत्र में मास्टर या फिर हायर डिग्री की आवश्यकता होती है। मैनेजमेंट क्षेत्र के लिए फार्मास्यूटिकल मैनेजमेंट में एमबीए होना आवश्यक होता है।

फार्मा उद्योग के दवाइयों से जुड़ा हुआ क्षेत्र होने के कारण इसमें विभिन्न तरह के ट्रेंड प्रोफेशनल्स की आवश्यकता होती है जो कि सामान्यतः फार्मेसी में डिग्री या फिर डिप्लोमा धारी लोग होते हैं। ये लोग मैन्युफैक्चरिंग केमिस्ट, क्वालिटी कंट्रोल केमिस्ट, हॉस्पिटल केमिस्ट, गवर्नमेंट एनालिस्ट, ड्रग इंस्पेक्टर, रिसर्च एनालिस्ट और अंत में मार्केटिंग तथा मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स आदि के रूप में फार्मेसी क्षेत्र में प्रमुख भूमिकाएँ निभाते हैं।

मैन्युफैक्चरिंग केमिस्ट नामक प्रोफेशनल्स ड्रग प्रोडक्शन यूनिट में दवाइयों के निर्माण को सुपरवाइज़ करते हैं। ये दवाओं के निर्माण से सीधे-सीधे जुड़े रहते हैं। उचित अनुभव होने के पश्चात इन्हें प्रोडक्शन मेनेजर के पद पर प्रमोशन भी मिल जाता है।

क्वालिटी कंट्रोल केमिस्ट को क्वालिटी अश्योरेंस केमिस्ट या मैनेजर भी कहते हैं। इनका प्रमुख काम ड्रग्स के निर्माण के पश्चात उनकी गुणवत्ता को जाँचना होता है। ये दवाओं के निर्माण, पैकेजिंग तथा मेंटेनेंस प्रक्रिया को भी जाँच सकते हैं।

हॉस्पिटल फार्मासिस्ट का प्रमुख कार्य हॉस्पिटल के लिए दवाओं की खरीद तथा उसका सभी मरीजों तक सही वितरण होता है। सभी हॉस्पिटल में इंडोर तथा आउटडोर मरीजों के लिए इनकी आवश्यकता होती है।

गवर्नमेंट एनालिस्ट सरकारी दवा लेबोरेटरी में दवाओं के सैंपल को जाँच कर उनकी गुणवत्ता तथा क्षमता का पता लगाते हैं। ड्रग लेबोरेटरी में सरकारी तथा प्राइवेट कम्पनियों तथा दुकानों से दवाओं के सैंपल आते हैं।

ड्रग इंस्पेक्टर का प्रमुख कार्य दवाओं के निर्माण से लेकर उनके वितरण तक की पूरी प्रक्रिया पर पैनी नजर रखना है। इन्हें दवाओं के निर्माण, भण्डारण तथा वितरण में पाई जाने वाली सभी प्रकार की अनियमतताओं पर अंकुश लगाना होता है।

रिसर्च एनालिस्ट का प्रमुख कार्य नई दवाओं के अन्वेषण से जुड़ा हुआ होता है। ये मौजूदा दवाओं मं पाई जाने वाली खामियों पर भी रिसर्च करके उन्हें निरंतर बेहतर बनाने में लगे रहते है।
फार्मा मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स पर फार्मा कंपनी के सभी विभागों के उचित प्रबंधन की जिम्मेदारी होती है। ये प्रोडक्ट डेवलपमेंट तथा मार्केटिंग में भी अपनी भूमिका निभा सकते हैं।

वैसे तो फार्मेसी प्रोफेशनल के लिए नौकरी के बहुत अवसर मौजूद है परन्तु सर्वाधिक अवसर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट या फिर प्रोडक्शन में होते हैं। अतः बदलते परिप्रेक्ष्य में फार्मेसी में ट्रेंड प्रोफेशनल की हर स्तर पर आवश्यकता पड़ने वाली है तथा फार्मा इंडस्ट्री नौकरी देने में दुधारू गाय साबित हो सकती है।

फार्मा उद्योग में नौकरियों के बढ़ते अवसर
Growing opportunities for jobs in pharma industry

Sign up via our free email subscription service to receive notifications when new information is available.