19
Fri, Jan

पैन कार्ड को आधार के साथ कैसे लिंक करें?

Current Affairs
Typography
  • Smaller Small Medium Big Bigger
  • Default Helvetica Segoe Georgia Times

यूपीए सरकार ने जब आधार को शुरू किया था तब किसी ने भी इसकी महत्ता के बारे में नहीं जाना था। जब तत्कालीन सरकार ने इसको कुछ योजनाओं में लागू किया था तब ही यह दिखने लग गया था कि भविष्य में यह सरकार की सभी योजनाओं में लागू हो जाएगा। अब वह वक्त आ गया है जब धीरे-धीरे आधार सभी जगह अनिवार्यता बनता जा रहा है।

वर्तमान सरकार ने सभी नागरिकों के लिए पैन नंबर को आधार नंबर से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। इस बात का पैन तथा आधार लिंकिंग से कोई मतलब नहीं है कि आप इनकम टैक्स रिटर्न भरते हैं या नहीं। अतः देश के सभी नागरिकों को चाहे वे इनकम टैक्स रिटर्न भरते हैं या नहीं, अपने पैन को आधार से लिंक करना जरूरी है।

अभी तक पैन को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2017 है। इस तिथि से पहले हमें अपने पैन नंबर को आधार नंबर से लिंक करना आवश्यक है वर्ना हम अपनी आईटीआर फाइल नहीं कर पाएँगे। अगर हम इसे दिसम्बर 2017 के अंत तक भी लिंक नहीं करते हैं तो उसके पश्चात हमारा पैन कार्ड अमान्य हो जाएगा।

अतः हमें तय तिथि से पहले-पहले अपने पैन नंबर को आधार से लिंक कर लेना चाहिए। यहाँ हम पैन को आधार से लिंक करने के लिए कुछ सरल तरीके बताएँगे जिन्हें जानकार आप आसानी से अपने पैन को आधार से लिंक कर सकते हैं।

सबसे पहला तरीका उन लोगों के लिए है जो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर रजिस्टर्ड हैं। यदि आप पहले से इनकम टैक्स रिटर्न भरते हैं तब इस बात की सम्भावना अधिक है कि आप का पैन नंबर आधार से लिंक हो गया हो। यह संभावित रूप से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा कर दिया जाना चाहिए। आपका आधार पैन से लिंक हुआ है या नहीं यह आप इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट (www.incometaxindiaefiling.gov.in) पर जाकर लॉग इन करना होगा जिसके लिए आपको यूजर आईडी (पैन नंबर), पासवर्ड तथा डेट ऑफ बर्थ की आवश्यकता पड़ती है। लॉग इन करने के पश्चात आपको “प्रोफाइल सेटिंग” मेनू पर क्लिक करके सबसे अंतिम आप्शन “लिंक आधार” को सेलेक्ट करना होगा। यदि आपका आधार पहले से ही पैन के साथ जुड़ा हुआ है तो आपको स्क्रीन पर आपके आधार के पहले से ही जुड़ने सम्बन्धी मैसेज दिखाई देगा।

यदि आपका पैन आधार के साथ नहीं जुड़ा हुआ है तो फिर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा जिसमे आपसे नाम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर तथा आधार नंबर आदि की जानकारी मांगी जाएगी। ये सभी डिटेल्स भरने के पश्चात आपको फॉर्म सबमिट कर देना है। स्क्रीन पर सक्सेस मैसेज का आना आपकी प्रोसेस का सफलतापूर्वक समाप्त होने को इंगित करता है।

पैन को आधार से लिंक करने का दूसरा तरीका उन लोगों के लिए हैं जिन्होंने इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट पर अपना अकाउंट नहीं बना रखा है अर्थात ये लोग इस वेबसाइट पर रजिस्टर्ड नहीं है। सबसे पहले आपको इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट (www.incometaxindiaefiling.gov.in) के होम पेज पर जाकर सर्विसेज कॉलम में लाल अक्षरों में प्रदर्शित “लिंक आधार” के बटन को क्लिक करना होगा। नए पेज में एक फॉर्म खुल जाएगा जिसमे आपको अपना पैन, आधार नंबर, नाम आदि भरकर “लिंक आधार” के बटन पर क्लिक करके सबमिट करना होगा। स्क्रीन पर पैन का सफलतापूर्वक आधार से लिंक होने का मैसेज प्रक्रिया की सफलता को दर्शाता है।

पैन को आधार से लिंक करने का तीसरा तरीका उन लोगों के लिए है जो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर नहीं जाना चाहते हैं। आप अपने पैन को आधार से मात्र एक एसएमएस द्वारा भी लिंक कर सकते हैं। आपको अपने पैन को आधार से एसएमएस द्वारा लिंक करने के लिए एक स्पेसिफिक फॉर्मेट (UIDPAN<12 Digit Aadhaar><10 Digit PAN>) में मैसेज टाइप करके उसे 567678 या 56161 पर भेजना होगा। एसएमएस द्वारा पैन को आधार से लिंक करने की जिम्मेदारी पैन सर्विस प्रोवाइडर्स एनएसडीएल या फिर यूटीआई की होती है। आपके मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर्स द्वारा मैसेज का चार्ज लिया जा सकता है।

पैन को आधार से लिंक करने का चौथा तरीका सामान्यतया उन लोगों के लिए होता है जिनके पैन तथा आधार की डिटेल्स में भिन्नता होती है। इसके लिए आपको पैन सर्विस प्रोवाइडर्स एनएसडीएल या यूटीआई के सर्विस सेन्टर में जाकर एक फॉर्म (अनेक्सर-I) भरकर उसे सपोर्टिंग डाक्यूमेंट्स जैसे पैन तथा आधार कार्ड आदि के साथ जमा करवाना होगा। यह सर्विस निशुल्क नहीं है। यदि आपके पैन तथा आधार में बहुत ज्यादा असमानताएँ पाई जाती हैं तो आपका बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन हो सकता है।

पैन कार्ड को आधार के साथ कैसे लिंक करें?
How to link pan card with Aadhaar?

Sign up via our free email subscription service to receive notifications when new information is available.