pharmacy test series

प्रश्न :- श्रीमाधोपुर डॉट कॉम बिजनेस लिस्टिंग डायरेक्टरी क्या है?
उत्तर :- श्रीमाधोपुर डॉट कॉम वेबसाइट राजस्थान की एक ऑनलाइन बिजनेस लिस्टिंग डायरेक्टरी एवं सर्च गाइड है। इस वेबसाइट पर राजस्थान के सभी तरह के बिजनेस तथा प्रोफेशन की जानकारी एक जगह मिलती है जिसकी वजह से इन्हें दुनिया के किसी भी कोने से कोई भी व्यक्ति एक क्लिक करके देख सकता है।

प्रश्न :- हम परंपरागत व्यापारी हैं तथा हमारा काम ऑनलाइन नहीं है फिर श्रीमाधोपुर डॉट कॉम ऑनलाइन बिजनेस डायरेक्टरी पर हमारे बिजनस या प्रोफेशन को जोड़ने से क्या फायदा होगा?
उत्तर :- श्रीमाधोपुर डॉट कॉम ऑनलाइन बिजनेस डायरेक्टरी पर अपने व्यापार या पेशे को जोड़ने के निम्नलिखित प्रमुख फायदे हैं:

24x7 वैश्विक प्रचार से व्यापार तथा पेशे में वृद्धि - एक प्रसिद्ध कहावत है कि जो दिखता है वह बिकता है अतः अधिक से अधिक दिखने के लिए हर कोई अपने व्यापार तथा पेशे को सभी उपलब्ध माध्यमों पर चौबीसों घंटे प्रचारित करना चाहता है। कहते हैं कि जो वक्त के साथ नहीं चलता है वक्त उसे पीछे छोड़ देता है। आधुनिक युग इन्टरनेट तथा मोबाइल का युग है जिसमे इन्टरनेट तथा मोबाइल की प्रचार में सर्वाधिक भूमिका है।

यह वेबसाइट राजस्थान के व्यापारियों तथा पेशेवरों को अपने व्यापार तथा पेशे के प्रचार के लिए इन्टरनेट पर एक बेहतरीन माध्यम प्रदान करती है। यह वेबसाइट नियमित रूप से हजारों लोगों द्वारा देखी जाती है तथा इन लोगों द्वारा आपके व्यापार और पेशे को भी देखा जाता है। अतः इस वेबसाइट से जुड़ने पर आपके व्यापार तथा पेशे में वृद्धि होने की पूर्ण सम्भावना है।

विश्वव्यापी पहचान – आधुनिक युग वैश्वीकरण का युग है जिसमे दुनिया के किसी भी कोने में बैठा व्यक्ति आपका कस्टमर हो सकता है। समाचार पत्रों की तरह वेबसाइट का कोई निश्चित कार्यक्षेत्र ना होकर विश्वव्यापी पहुँच होती है तथा हम जो कुछ भी आपके प्रोफेशन और आपके बिजनेस के सम्बन्ध में वेबसाइट पर दिखाते हैं वह दुनिया के कोने-कोने में दिखता है।

डायरेक्टरी में आपके व्यापार तथा प्रोफेशन की लिस्टिंग डिटेल में टाइटल, डिस्क्रिप्शन, कांटेक्ट नंबर, वर्किंग डे तथा वर्किंग टाइमिंग, एड्रेस, लोकेशन के साथ-साथ फोटो तथा विडियो (केवल फीचर्ड लिस्टिंग में) आदि दिखाए जाते हैं। अतः जो भी व्यापारी या पेशेवर इस वेबसाइट से जुड़ेगा उसके व्यापार तथा पेशे को उसके क्षेत्र के साथ-साथ सम्पूर्ण विश्व में पहचान मिलेगी।

गूगल सर्च पर दिखाई देना - आप सभी जानते हैं कि आज के जमाने में गूगल का कोई विकल्प नहीं है। वेबसाइट के अतिरिक्त जो भी कोई गूगल सर्च में दिखता है लोग उसे अधिक देखते हैं। यह वेबसाइट पूर्णतया गूगल फ्रेंडली वेबसाइट है जिसकी वजह से हर जगह गूगल सर्च में उपस्थित होती है। अतः हमें पूर्ण उम्मीद है कि आपका व्यापार या पेशा भी किसी न किसी की वर्ड से गूगल सर्च में अवश्य दिखाई देंगे।

समाचार पत्रों के मुकाबले अधिक उपयोगी तथा सस्ती - समाचार पत्रों में दिए गए विज्ञापन एक निश्चित समय तथा निश्चित क्षेत्र विशेष के लिए होने के साथ-साथ अत्यधिक खर्चीले भी होते हैं। समाचार पत्र के विज्ञापन की उम्र कुछ घंटों की होती है यानि जब तक समाचार पत्र पढ़ा जाता है परन्तु इस वेबसाइट पर आपका व्यापार या पेशा तय समय तक पूरे चौबीसों घंटे दिखाई देगा। हम समाचार पत्र पर एक विज्ञापन के एक बार के खर्चे की तुलना में बहुत कम पैसों में तय समय तक आपके व्यापार तथा पेशे का इस वेबसाइट के माध्यम से प्रचार करेंगे।

पम्फलेट के मुकाबले में अधिक उपयोगी तथा सस्ती - सबसे पहले पम्फलेट छपवाकर उन्हें समाचार पत्र वितरकों के माध्यम से वितरित करवाना पड़ता है परन्तु फिर भी इस बात की कोई गारंटी नहीं होती है कि जितने पम्फलेट आपने दिए हैं उतने वितरक द्वारा बाँटे गए हैं या नहीं। दूसरा आजकल अधिकतर लोग समाचार पत्रों में आए पम्फलेट को बिना पढ़े सबसे पहले बाहर निकालकर रख देते हैं। लोगों को समाचार पत्र में पम्फलेट अनावश्यक लगते हैं। पम्फलेट सस्ते भी नहीं पड़ते हैं क्योंकि इनकी छपाई तथा समाचार पत्रों में वितरित करवाने का कुल खर्च बहुत अधिक होता है।

प्रश्न :- डायरेक्टरी में कौन-कौन सी केटेगरीज हैं?
उत्तर :- डायरेक्टरी में एजुकेशन, गुड्स एंड सर्विस, हेल्थ, लोजिंग, ऑफिस, प्रोफेशनल्, राजस्थान, रियल एस्टेट, टूरिस्ट प्लेस तथा ट्रेवल नामक केटेगरीज तथा इनमे अनेकों सब-केटेगरीज उपलब्ध है। आपको अपने बिजनेस या प्रोफेशन को जोड़ने के लिए उपयुक्त सब-केटेगरी का चयन करना होगा। लिस्टिंग पोस्ट करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

प्रश्न :- डायरेक्टरी में कितने प्रकार की लिस्टिंग की जा सकती है?
उत्तर :- डायरेक्टरी में दो प्रकार से लिस्टिंग की जा सकती है जिसमे एक पूर्णतया फ्री है तथा दूसरी पेड अर्थात शुल्क सहित है।

फ्री लिस्टिंग (Free Listing) - श्रीमाधोपुर बिजनेस डायरेक्टरी की किसी भी केटेगरी में कोई भी लिस्टिंग पूर्णतया निशुल्क पोस्ट की जा सकती है तथा इसके लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ता है।

फीचर्ड लिस्टिंग (Featured Listing) - श्रीमाधोपुर बिजनेस डायरेक्टरी की किसी भी केटेगरी में फीचर्ड लिस्टिंग पोस्ट की जा सकती है। फीचर्ड लिस्टिंग के लिए वेबसाइट द्वारा शुल्क लिया जाता है। View pricing of featured listing

प्रश्न :- कस्टमर द्वारा अपने बिजनेस या प्रोफेशन को डायरेक्टरी में जोड़ने का क्या तरीका है?
उत्तर :- श्रीमाधोपुर बिजनस डायरेक्टरी में अपनी फ्री लिस्टिंग को पोस्ट करने के लिए निम्न प्रक्रिया का पालन करें।

1. डायरेक्टरी में लिस्टिंग पोस्ट (जोड़ने) करने के लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट के "Post Free Listing" मेनू पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात खुलने वाले पेज पर जिस केटेगरी में अपनी लिस्टिंग करनी है उस पर क्लिक करें।

2. अगर आपने पहले से वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना रखा है तो खुलने वाले पेज पर लॉग इन करें। अगर आप नए यूजर हैं तो "Do not have an account" पर क्लिक कर खुलने वाले पेज पर जरूरी डिटेल्स भरकर रजिस्टर करें।

3. खुलने वाले पेज पर या "Post Free Listing" मेनू पर क्लिक करके अपनी केटेगरी चुनकर जरूरी सूचनाएँ भरें तथा इसे सबमिट कर दें। आपकी लिस्टिंग को वेबसाइट स्टाफ द्वारा रिव्यु (Review) करके पब्लिश किया जाएगा। वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाकर लिस्टिंग जोड़ने से आप इसे कभी भी एडिट भी कर सकते हैं।

नोट:

1. रजिस्टर करने के पश्चात आपके रजिस्टर्ड ईमेल अकाउंट पर एक एक्टिवेशन लिंक जाएगा जिसको वेरीफाई करने से ही आपका अकाउंट एक्टिवेट होगा। अगर आपने अपने अकाउंट को वेरीफाई नहीं किया तो आप न तो लॉग इन कर पाएँगे और न ही कोई लिस्टिंग ऐड कर पाएँगे।

2. आप "User menu" में स्थित "Create Account" पर क्लिक करके भी अपने आप को रजिस्टर कर सकते हैं। अब "Login" करें और डायरेक्टरी मेनू पर क्लिक करके सम्बंधित केटेगरी में जाकर "Add Your listing Here" बटन पर क्लिक कर जरूरी सूचनाएँ भरें तथा इसे सबमिट कर दें। आपकी लिस्टिंग को वेबसाइट स्टाफ द्वारा रिव्यु (Review) करके पब्लिश किया जाएगा।

3. अपनी फ्री लिस्टिंग को फीचर्ड लिस्टिंग में बदलने के लिए या नई फीचर्ड लिस्टिंग जोड़ने के लिए हमारी हेल्पलाइन 9529433460 पर संपर्क करें।

प्रश्न :- क्या वेबसाइट पर अकाउंट बनाये बिना भी लिस्टिंग जोड़ी जा सकती है?
उत्तर :- हाँ, डायरेक्टरी में लिस्टिंग पोस्ट (जोड़ने) करने के लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट के "Post Free Listing" मेनू पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात खुलने वाले पेज पर जिस केटेगरी में अपनी लिस्टिंग करनी है उस पर क्लिक करें। खुलने वाले पेज पर जरूरी सूचनाएँ भरें तथा इसे सबमिट कर दें। आपकी लिस्टिंग को वेबसाइट स्टाफ द्वारा रिव्यु (Review) करके पब्लिश किया जाएगा। अगर आप वेबसाइट पर बिना अकाउंट बनाये इस तरीके से लिस्टिंग करते हैं तो यहाँ पर आपको यह ध्यान देना होगा कि आप दुबारा अपनी लिस्टिंग को स्वयं कभी भी एडिट नहीं कर पाएँगे।

प्रश्न :- अगर डायरेक्टरी में पहले से ही मेरा बिजनेस या प्रोफेशन जुड़ा हुआ है तो मुझे इस पर अधिकार तथा इसे एडिट करने के लिए क्या करना होगा?
उत्तर :- अगर आपका बिजनेस या प्रोफेशन पहले से ही डायरेक्टरी में जुड़ा हुआ है तथा अब आप इसे अपने अधिकार में लेना है तो आपको निम्न प्रक्रिया का पालन करना होगा।

(1) अगर वेबसाइट पर आपका अकाउंट नहीं बना हुआ है तो सबसे पहले आपको अपना अकाउंट बनाना होगा। 

(2) अगर वेबसाइट पर पहले से आपका अकाउंट बना हुआ है तो आप सबसे पहले अपने अकाउंट को लॉग इन करे तथा फिर इच्छित लिस्टिंग पर जाकर क्लेम बटन पर क्लिक कर अपनी लिस्टिंग को क्लेम करने के लिए मैसेज लिखें।

वेबसाइट स्टाफ द्वारा आपकी रिक्वेस्ट को रिव्यु करके लिस्टिंग को आपके अकाउंट में ट्रान्सफर कर दिया जाएगा।

प्रश्न :- फ्री लिस्टिंग तथा फीचर्ड लिस्टिंग्स में क्या अंतर है?
उत्तर :- फ्री लिस्टिंग तथा फीचर्ड लिस्टिंग्स में अंतर देखने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें

प्रश्न :- डायरेक्टरी की कौन-कौन सी केटेगरी में फ्री लिस्टिंग की जा सकती है?
उत्तर :- डायरेक्टरी की किसी भी केटेगरी में कोई भी लिस्टिंग पूर्णतया निशुल्क पोस्ट की जा सकती है तथा इसके लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ता है। फ्री लिस्टिंग्स की वैलिडिटी लाइफटाइम होती है।

प्रश्न :- डायरेक्टरी की कौन-कौन सी केटेगरी में फीचर्ड लिस्टिंग की जा सकती है?
उत्तर :- डायरेक्टरी की किसी भी केटेगरी में फीचर्ड लिस्टिंग पोस्ट की जा सकती है जिसके लिए आपको वेबसाइट द्वारा तय शुल्क देना पड़ता है।

प्रश्न :- फीचर्ड लिस्टिंग के लिए कितना शुल्क देना होगा?
उत्तर :- अपने व्यापार या पेशे को फीचर्ड लिस्टिंग के रूप में जोड़ने के लिए आपको 999 रूपए प्रतिवर्ष के हिसाब से भुगतान करना होगा। View pricing of featured listing

एक वर्ष पूर्ण हो जाने पर आपको उस समय की तय कीमत के अनुसार इस प्लान को रिन्यू करवाना होगा अन्यथा आपकी लिस्टिंग फीचर्ड लिस्टिंग से बदलकर फ्री लिस्टिंग में शामिल हो जाएगी तथा आपको फीचर्ड लिस्टिंग के फायदे मिलना बंद हो जाएँगे।

प्रश्न :- फीचर्ड लिस्टिंग के लिए क्या-क्या पेमेंट मोड (Payment Mode) है?
उत्तर :- पेड लिस्टिंग के लिए कैश दोनों ही स्वीकार किए जाते हैं। अगर आप चैक द्वारा पेमेंट कर रहे हैं तो यह चैक “Exams Trial Services” के नाम देय होगा।

प्रश्न :- कस्टमर को डायरेक्टरी में फीचर्ड लिस्टिंग करनी है परन्तु उसे ऑनलाइन लिस्टिंग करना नहीं आता है, इस स्थिति में कस्टमर को क्या करना चाहिए?
उत्तर :- अगर कस्टमर चाहे तो किसी की मदद से डायरेक्टरी में फीचर्ड लिस्टिंग पोस्ट कर सकता है अन्यथा हमारी हेल्पलाइन नंबर 9529433460 पर कॉल कर सहायता मांग सकता है।

प्रश्न :- अगर श्रीमाधोपुर डॉट कॉम वेबसाइट का कोई एग्जीक्यूटिव फीचर्ड लिस्टिंग के लिए कस्टमर के पास विजिट करता है तो कस्टमर को उसे क्या-क्या उपलब्ध करवाना चाहिए?
उत्तर :- श्रीमाधोपुर डॉट कॉम पर पेड लिस्टिंग के लिए आपको एग्जीक्यूटिव को निम्न चीजें उपलब्ध करवानी होगी।

1 अपने बिजनेस या प्रोफेशन की सम्पूर्ण डिटेल्स।

2 फीचर्ड लिस्टिंग के अनुसार पेमेंट अमाउंट – यह पेमेंट अमाउंट आप नकद या चैक दोनों माध्यमों से कर सकते हैं। अगर आप चैक द्वारा पेमेंट कर रहे हैं तो यह चैक “Exams Trial Services” के नाम देय होगा।

3 पेमेंट अमाउंट का भुगतान करने के पश्चात रसीद अवश्य प्राप्त कर लें।

प्रश्न :- कस्टमर के स्वयं द्वारा ऑनलाइन या श्रीमाधोपुर डॉट कॉम के एग्जीक्यूटिव द्वारा की गई फीचर्ड लिस्टिंग कितने समय में पब्लिश हो जाएगी?
उत्तर :- कस्टमर द्वारा फीचर्ड लिस्टिंग के लिए दिया गया पेमेंट क्लियर होने के बाद अधिकतम दो वर्किंग डेज में लिस्टिंग पब्लिश हो जाएगी।

प्रश्न :- लिस्टिंग के पब्लिश होने के बाद क्या कस्टमर उसे एडिट या डिलीट कर सकता है?
उत्तर :- लिस्टिंग के पब्लिश होने के बाद एक वर्ष में चार बार लिस्टिंग को एडिट किया जा सकता है। जिन कस्टमर्स ने ऑनलाइन पेमेंट करके स्वयं लिस्टिंग की है उन्हें स्वयं को एडिट करना होगा तथा जिन कस्टमर्स ने श्रीमाधोपुर डॉट कॉम के एग्जीक्यूटिव के माध्यम से लिस्टिंग की है उनको किसी भी प्रकार के बदलाव के लिए एग्जीक्यूटिव से रिक्वेस्ट करनी होगी। सभी प्रकार के बदलाव हमारे स्टाफ द्वारा रिव्यू करने के बाद पब्लिश होंगे।

प्रश्न :- एक अकाउंट से कितनी लिस्टिंग की जा सकती है?
उत्तर :- एक अकाउंट से कितनी भी लिस्टिंग की जा सकती है।