कोविड-19 के दौरान बदलता हमारा जीवन - आज के इस अत्याधुनिक युग में तकनीक व प्रौद्योगिकी के निरंतर बढ़ते विकास ने मानव के जीवन को नए आयाम प्रदान किए हैं.

जहाँ एक ओर तकनीक व प्रौद्योगिकी ने मानव की जीवन शैली को सुगम बनाया तो वहीं दूसरी ओर मनुष्य के ऊपर तकनीक के नियंत्रण की बहुआयामी अवधारणा के सिद्धांत को भी स्थापित किया है.

यह ही नहीं बल्कि रोजमर्रा से जुड़े सारे क्षेत्रों में भी विज्ञान ने अपने पैर पसारे हैं और इसी कड़ी में चिकित्सा विज्ञान भी इससे अछूता नहीं रहा है.

इसका ताजा उदाहरण वर्तमान समय में एक गंभीर महामारी का रूप ले चुका कोरोनावायरस (कोविड-19) है. इस महामारी ने सम्पूर्ण विश्व को अपनी चपेट में लेकर सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक व शैक्षणिक रूप से बड़े स्तर पर प्रभावित किया है.

इसी दौरान एहतियात स्वरूप सारी रोजगारपरक गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है और सभी देशों की सरकारों ने अपने नागरिकों पर विभिन्न प्रतिबंध लगा दिए हैं.

कोविड-19 के दौरान बदलता हमारा जीवन

महामारी पर अस्थाई रोकथाम व बंद की इसी व्यवस्था को 'लॉकडाउन' का नाम दिया गया है. ‌'लॉकडाउन' लागू करते समय इसका मुख्य उद्देश्य सामाजिक संक्रमण की रफ्तार को कम करना ही नहीं वरन् लोगों की एक स्थान से दूसरे स्थान पर आवाजाही को रोकना भी था.

अब इसके क्रियान्वयन और सफलता-असफलता को लेकर आमजन में मत विभाजन हो सकता है. खैर, इस दौरान हमारे चारों ओर व्यापक स्तर पर बदलावों की बहार आई है, जहाँ एक तरफ पारिस्थितिकी तंत्र पूरी तरह परिष्कृत हो चुका है तो वहीं दूसरी ओर हमने अपने स्थानीय स्तर पर हाथ धोने से लेकर मास्क पहनने जैसे उपाय किए हैं.

इस महामारी के चलते हजारों लोग बेरोजगार हो चुके हैं जिसके फलस्वरूप उनके पास राशन व अन्य जरूरी सुविधाओं का अभाव हो गया है.

इस मुश्किल घड़ी में सामाजिक स्तर पर अनेक सामाजिक संगठनों, भामाशाहों व एनजीओ ने गरीबों, वंचितों एवं मजदूरों के लिए राशन व भोजन की व्यवस्था की है जिसके कारण हमारा मानवता में पुनः विश्वास जागृत हुआ है.

खैर, इस बात को लेकर कोई दोराय नहीं है कि इस दौरान हमारा जीवन पूरी तरह बदल चुका है और हमने अब इन्हीं बंदिशों के साथ जीना सीख लिया है.

उम्मीद है कि जल्द ही सब कुछ ठीक होगा और फिर से हम हँसी-खुशी हमारे जीवन निर्माण की एक और नई रेखा का शिलान्यास करेंगे.

Keywords - covid 19, coronavirus, corona and life, life during coronavirus, effect of corona on our life, changes in life during corona, changes during covid 19, changes in life during covid-19

Our Other Websites:

Search in Rajasthan www.shrimadhopur.com
Buy Domain and Hosting www.domaininindia.com

Search in Khatushyamji www.khatushyamtemple.com
Get Online Prasad at www.khatushyamjitemple.com
Get English Learning Tips www.englishlearningtips.com
Read Healthcare and Pharma Articles www.pharmacytree.com

Disclaimer (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं तथा कोई भी सूचना, तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार Shrimadhopur App के नहीं हैं,  इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति Shrimadhopur App उत्तरदायी नहीं है.