स्पोर्ट्स थ्रोन क्रिकेट एकेडमी बनाएगी अपना क्रिकेट स्टेडियम - असली भारत गाँवों में बसता है और अगर खेल की बात करें तो यह बात पूर्णतया सत्य है कि ग्रामीण क्षेत्र में प्रतिभाओं की कहीं कोई कमी नहीं है, अगर कमी है तो सिर्फ उचित मार्गदर्शन के साथ-साथ उपलब्ध होने वाली सुविधाओं की।

ग्रामीण क्षेत्र के खिलाड़ी न्यूनतम सुविधाओं के साथ ही विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में भारत का नाम विश्व स्तर पर रोशन कर रहे है। अगर ग्रामीण क्षेत्र में भी शहरों की तरह पर्याप्त सुविधाएँ उपलब्ध होने लग जाए तो यह आंकड़ा और बढ़ जाएगा।

ग्रामीण क्षेत्र में उपलब्ध नाकाफी सुविधाओं को देखकर ही श्रीमाधोपुर निवासी भूतपूर्व क्रिकेट खिलाड़ी एवं बीसीसीआई लेवल वन कोच अभिषेक शर्मा ने इस कमी को दूर करने का बीड़ा उठाया तथा श्रीमाधोपुर में विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त स्पोर्ट्स थ्रोन क्रिकेट एकेडमी का शुभारम्भ इस नववर्ष पर किया।

बाईपास रोड पर स्थित यह क्रिकेट एकेडमी लगभग चार बीघा में फैली हुई है तथा सम्पूर्ण शेखावाटी में अपने तरह की पहली क्रिकेट एकेडमी है। इस एकेडमी का मुख्य उद्देश्य क्रिकेट के विकास के साथ-साथ बच्चों को प्रोफेशनल क्रिकेटर के रूप में तैयार करना है ताकि ये अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने क्षेत्र के साथ-साथ भारत का नाम रोशन कर सकें।

इस क्रिकेट एकेडमी में कुल 10 पूर्णतया कवर्ड विकेट्स हैं जिनमें 8 टर्फ तथा 2 सीमेंट विकेट हैं साथ ही बोलिंग मशीन, स्पीड चेक राडार, विडियो एनालिसिस सॉफ्टवेर, डिजिटल कोचिंग इक्विपमेंट्स, रात्रिकालीन तैयारियों तथा खेल के लिए फ्लड लाइट्स, ग्राउंड के लिए इंजन रोलर के साथ-साथ हैण्ड रोलर आदि की सुविधाएँ खिलाडियों के लिए उपलब्ध रहेगी।

एकेडमी में खिलाडियों के लिए ओपन जिम के साथ-साथ एरोबिक्स एवं योग की कक्षाओं की भी व्यवस्था है तथा डायटीशियन, फिजियोथेरेपिस्ट एवं फिटनेस ट्रेनर भी समय-समय पर अपनी सेवाएँ देंगे। एकेडमी में रनिंग ट्रैक भी उपलब्ध है जो खिलाडियों के साथ-साथ आमजन के लिए भी उपलब्ध होगा।

बाहरी खिलाडियों के रहने के लिए एकेडमी के पास हॉस्टल की भी व्यवस्था है तथा एकेडमी से हॉस्टल एवं हॉस्टल से एकेडमी के लिए ट्रांसपोर्ट फैसिलिटी भी उपलब्ध है।

एकेडमी में खिलाडियों का सिलेक्शन यो-यो फिटनेस टेस्ट के माध्यम से होगा। खिलाडियों को निखारने के लिए अभिषेक शर्मा बैटिंग कोच तथा भूतपूर्व रणजी ट्राफी खिलाड़ी शमशेर सिंह बोलिंग कोच की भूमिका निभाएँगे। दोनों ही बीसीसीआई लेवल वन कोच है।

भारत के लिए चार वर्ल्ड कप खेल चुकी इंटरनेशनल खिलाड़ी रीमा मल्होत्रा भी इस एकेडमी में पर्सनल कोचिंग के लिए उपलब्ध होगी।

कोच एवं डायरेक्टर अभिषेक शर्मा के अनुसार खिलाडियों की प्रैक्टिस तथा एक्सपोजर के लिए जल्द ही क्रिकेट एकेडमी अपना स्टेडियम तैयार करवाएगी जिसमें एकेडमी के प्रैक्टिस मैचों के अतिरिक्त अन्य टूर्नामेंट्स भी आयोजित किए जाएँगे।

आयोजित होने वाले टूर्नामेंट्स में आरसीए के तत्वावधान में बॉयज एंड गर्ल्स के अंडर 14, 16, 19, 23 एवं सीनियर जिलास्तरीय प्रतियोगिताओं के साथ-साथ गेस्ट टूर्नामेंट्स में नेशनल, स्टेट एवं डिस्ट्रिक्ट लेवल के विभिन्न टूर्नामेंट्स भी दिखाई देंगे।

अभिषेक के अनुसार स्टेडियम के लिए एकेडमी से 300 मीटर की दूरी पर लगभग आठ एकड़ जगह का चयन किया जा चुका है। लगभग दस हजार दर्शकों की क्षमता वाले स्टेडियम का निर्माण कार्य इस वर्ष अप्रैल से शुरू हो जाएगा तथा संभवतया वर्ष 2020 की शुरुआत में हमें इसमें क्रिकेट से जुडी हुई गतिविधियाँ दिखनी शुरू हो जाएगी। इस स्टेडियम में एकेडमी में उपलब्ध सभी सुविधाओं के साथ-साथ स्विमिंग पूल भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

अभिषेक ने आरसीए के पूर्व सचिव तथा वर्तमान में सीकर डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव सुभाष जोशी, आरसीए के सदस्य तथा वर्तमान में सीकर डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष किशन नीमावत को एकेडमी तथा स्टेडियम के सम्बन्ध में उचित मार्गदर्शन एवं सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

स्पोर्ट्स थ्रोन क्रिकेट अकादमी श्रीमाधोपुर से संपर्क के लिए यहाँ देखें

स्पोर्ट्स थ्रोन क्रिकेट एकेडमी बनाएगी अपना क्रिकेट स्टेडियम Sports throne cricket academy will build its cricket stadium