श्रीमाधोपुर डॉट कॉम वेबसाइट का प्रमुख उद्देश्य राजस्थान के व्यापारियों, पेशेवरों तथा निवासियों के लिए सभी तरह की सूचना एक क्लिक पर उपलब्ध करवाना है। यह वेबसाइट लेटेस्ट न्यूज, आर्टिकल तथा ऑनलाइन बिजनेस डायरेक्टरी के क्षेत्र में सक्रिय है।

इस वेबसाइट पर आप अपने आपको निम्न तरीकों से अपने आप को जोड़ सकते हैं:

न्यूज (News) - कोई भी व्यक्ति इस वेबसाइट पर अपनी न्यूज पब्लिश करवा सकता है बशर्ते वह न्यूज ऑथेंटिक तथा ओरिजिनल होनी चाहिए तथा कहीं से हुबहू कॉपी की हुई नहीं होनी चाहिए। विवाद की स्थिति में भेजी गई न्यूज की फोटो तथा विडियो सहित सम्पूर्ण जिम्मेदारी भेजने वाले की होगी तथा इसके लिए वेबसाइट किसी भी तरह से जिम्मेदार नहीं होगी।

भेजी गई न्यूज को भेजने वाले के नाम के साथ प्रकाशित किया जाएगा। न्यूज पब्लिश करवाने के लिए आपको अपने आईडी प्रूफ (आधार कार्ड) तथा स्वयं की एक फोटो को स्कैन करके उसे अपने ऑफिशियल ईमेल अकाउंट से This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it. पर ईमेल करना होगा। आईडी प्रूफ (आधार कार्ड) तथा स्वयं की फोटो को सिर्फ एक बार (पहली बार) ही ईमेल करना है ताकि आप जब भी दुबारा न्यूज भेजे तब हम उसे वेरीफाई कर सकें।

आप अपनी न्यूज को बिना अशुद्धि के हिंदी भाषा में न्यूनतम 300 शब्दों में यूनिकोड फॉन्ट में टाइप करके इससे सम्बंधित फोटो तथा विडियो (अगर उपलब्ध हों) के साथ हमें This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it. ईमेल कर सकते हैं। भेजे गए फोटो तथा विडियो भी यथासंभव कहीं से कॉपी नहीं होने चाहिए।

आर्टिकल (Article) - कोई भी व्यक्ति इस वेबसाइट पर किसी भी विषय पर आर्टिकल पब्लिश करवा सकता है बशर्ते वह आर्टिकल ऑथेंटिक तथा ओरिजिनल होना चाहिए तथा कहीं से हुबहू कॉपी नहीं होना चाहिए। विवाद की स्थिति में भेजे गए आर्टिकल की फोटो तथा विडियो सहित सम्पूर्ण जिम्मेदारी भेजने वाले की होगी तथा इसके लिए वेबसाइट किसी भी तरह से जिम्मेदार नहीं होगी।

भेजे गए आर्टिकल को भेजने वाले के नाम के साथ प्रकाशित किया जाएगा। आर्टिकल पब्लिश करवाने के लिए आपको अपने आईडी प्रूफ (आधार कार्ड) तथा स्वयं की एक फोटो को स्कैन करके उसे अपने ऑफिशियल ईमेल अकाउंट से This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it. पर ईमेल करना होगा। आईडी प्रूफ (आधार कार्ड) तथा स्वयं की फोटो को सिर्फ एक बार (पहली बार) ही ईमेल करना है ताकि आप जब भी दुबारा न्यूज भेजे तब हम उसे वेरीफाई कर सकें।

आप अपने आर्टिकल को बिना अशुद्धि के हिंदी भाषा में न्यूनतम 500 शब्दों में यूनिकोड फॉन्ट में टाइप करके इससे सम्बंधित फोटो तथा विडियो (अगर उपलब्ध हों) के साथ हमें This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it. ईमेल कर सकते हैं। भेजे गए फोटो तथा विडियो भी यथासंभव कहीं से कॉपी नहीं होने चाहिए।

डायरेक्टरी (Directory) - श्रीमाधोपुर डॉट कॉम वेबसाइट आपकी अपनी वेबसाइट है जिसको रोजाना हजारों की तादात में लोग देखते हैं। यह वेबसाइट आपके व्यापार के प्रचार के लिए एक उपयुक्त मंच है तथा इस वेबसाइट के माध्यम से आप अपने व्यापार को विश्वव्यापी पहचान दे सकते हैं। बहुत से व्यापारियों तथा पेशेवरों के मन में यह प्रश्न जरूर आता है कि हम ट्रेडिशनल लोग हैं, हमें इस वेबसाइट पर ऑनलाइन विज्ञापन करने से क्या फायदा होगा? अपने इस प्रश्न का संतुष्टिपूर्ण जवाब पाने के लिए नीचे दिए गए बिन्दुओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें तथा फिर कोई निर्णय लें।

व्यापार या पेशे का 24x7 प्रचार - एक प्रसिद्ध कहावत है कि जो दिखता है वह बिकता है अतः अधिक से अधिक दिखने के लिए हर कोई अपने व्यापार तथा पेशे को सभी तरीके के माध्यमों पर प्रचारित करना चाहता है। कहते हैं कि जो वक्त के साथ नहीं चलता है वक्त उसे पीछे छोड़ देता है। आधुनिक युग में इन्टरनेट तथा मोबाइल की प्रचार में अत्यधिक भूमिका है क्योंकि यहाँ पर आपके व्यापार तथा पेशे का प्रचार 24x7 यानि सातों दिन चौबीसों घंटे होता है।

यह वेबसाइट राजस्थान के व्यापारियों तथा पेशेवरों को अपने व्यापार तथा पेशे के प्रचार के लिए इन्टरनेट तथा मोबाइल, कंप्यूटर आदि पर एक बेहतरीन माध्यम प्रदान करेगी। यह अत्यंत लोकप्रिय वेबसाइट है जिस पर नियमित रूप से हजारों लोगों द्वारा विजिट की जाती है। इतने अधिक लोगों द्वारा आपके व्यापार तथा पेशे को देखे जाने की पूर्ण उम्मीद होती है। अतः इस वेबसाइट से जुड़ने पर निश्चित रूप से आपके व्यापार में वृद्धि होगी।

विश्वव्यापी पहचान - समाचार पत्रों की तरह वेबसाइट का कोई निश्चित क्षेत्र नहीं होता बल्कि उसकी पहुँच विश्वव्यापी होती है अतः जो भी व्यापारी या पेशेवर इस वेबसाइट से जुड़ेगा उसके व्यापार तथा पेशे को क्षेत्र के साथ-साथ सम्पूर्ण विश्व में यानि विश्वव्यापी पहचान मिलेगी।

गूगल सर्च पर दिखाई देना - आप सभी जानते हैं कि आज के जमाने में गूगल का कोई विकल्प अभी तक तो नहीं है। वेबसाइट के खुद पर विजिट के अलावा इन्टरनेट पर जो कोई गूगल सर्च में दिखता है लोग उसे अधिक देखते हैं। यह वेबसाइट पूर्णतया गूगल फ्रेंडली वेबसाइट है जिसकी वजह से हर जगह गूगल सर्च में उपस्थित होती है। अतः हमें पूर्ण उम्मीद है कि आप भी किसी न किसी की वर्ड से गूगल सर्च में अवश्य दिखाई देंगे।

समाचार पत्रों के मुकाबले अधिक उपयोगी तथा सस्ती - समाचार पत्रों में दिए गए विज्ञापन एक निश्चित समय तथा निश्चित क्षेत्र विशेष के लिए होने के साथ-साथ अत्यधिक खर्चीले भी होते हैं। समाचार पत्र के विज्ञापन की उम्र जब तक समाचार पत्र पढ़ा जाता है यानि कुछ घंटों की होती है परन्तु इस वेबसाइट पर आपका विज्ञापन तय समय तक पूरे चौबीसों घंटे दिखाई देगा। हम समाचार पत्र पर एक विज्ञापन के एक बार के खर्चे की तुलना में बहुत कम पैसों में तय समय तक आपके व्यापार तथा पेशे का इस वेबसाइट के माध्यम से प्रचार करेंगे।

पम्पलेट के मुकाबले में अधिक उपयोगी तथा सस्ती - सबसे पहले पम्पलेट छपवाकर उसे समाचार पत्र वितरकों के माध्यम से वितरित करवाना पड़ता है परन्तु फिर भी इस बात की कोई गारंटी नहीं होती है कि जितने पम्पलेट आपने दिए हैं उतने वितरक द्वारा बाँटे गए हैं या नहीं। दूसरा आजकल अधिकतर लोग समाचार पत्रों में आए पम्पलेट को बिना पढ़े सबसे पहले बाहर निकालकर रख देते हैं। लोगों को समाचार पत्र में पम्पलेट अनावश्यक लगते हैं। पम्पलेट सस्ते भी नहीं पड़ते हैं क्योंकि इनकी छपाई तथा समाचार पत्रों में वितरित करवाने का कुल खर्च बहुत अधिक होता है।

डायरेक्टरी में लिस्टिंग के प्रकार

डायरेक्टरी में दो प्रकार से लिस्टिंग की जा सकती है जिसमे एक पूर्णतया फ्री है तथा दूसरी फीचर्ड अर्थात शुल्क सहित है।

1 फ्री लिस्टिंग (Free Listing) - श्रीमाधोपुर बिजनेस लिस्टिंग डायरेक्टरी की किसी भी केटेगरी में कोई भी लिस्टिंग पूर्णतया निशुल्क पोस्ट की जा सकती है तथा इसके लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ता है।

2 फीचर्ड लिस्टिंग (Featured Listing) - श्रीमाधोपुर बिजनेस लिस्टिंग डायरेक्टरी की किसी भी केटेगरी में फीचर्ड लिस्टिंग पोस्ट की जा सकती है। फीचर्ड लिस्टिंग के लिए वेबसाइट द्वारा शुल्क लिया जाता है। अपने व्यापार या पेशे को फीचर्ड लिस्टिंग के रूप में जोड़ने के लिए आपके पास दो तरह के प्लान हैं।

(1) फीचर्ड गोल्ड - इस प्लान में आपको अपनी लिस्टिंग के लिए पहले वर्ष 4999 रूपए तथा अगले वर्ष से 999 रूपए प्रतिवर्ष के हिसाब से भुगतान करना होगा। यह दरें केवल श्रीमाधोपुर तथा खंडेला तहसील के लिए ही हैं। श्रीमाधोपुर तथा खंडेला तहसील के अतिरिक्त राजस्थान में अन्य किसी भी स्थान की बिजनेस लिस्टिंग के लिए पहले वर्ष 7999 रूपए तथा अगले वर्ष से 999 रूपए प्रतिवर्ष के हिसाब से भुगतान करना होगा।
(2) फीचर्ड सिल्वर - इस प्लान में अपनी लिस्टिंग के लिए आपको 999 रूपए प्रतिवर्ष के हिसाब से भुगतान करना होगा।

अधिक जानकारी के लिए आप हमारी हेल्पलाइन नंबर 9529433460 (9 AM से 8 PM IST) पर संपर्क कर सकते हैं तथा इसी नंबर पर व्हाट्स एप द्वारा भी संपर्क कर सकते हैं।

श्रीमाधोपुर एप - राजस्थान न्यूज और राजस्थान डायरेक्टरी Shrimadhopur App - Rajasthan News and Rajasthan Directory

हिंदी भाषा को अशुद्ध करने में समाचार पत्रों की भूमिका

हिंदी भाषा को अशुद्ध करने में समाचार पत्रों की भूमिका - मीडिया लोकतंत्र के प्रहरी की भूमिका अदा करता है तथा इसे लोकतंत्र का चतुर्थ स्तम्भ भी कहा जाता है। मीडिया में मुख्यतया इलेक्ट्रॉनिक मीडिया तथा प्रिंट मीडिया का प्रमुख स्थान होता है।

इन्टरनेट की भूमिका हमारे जीवन में भोजन तथा आवास की तरह होती जा रही है। बदलती टेक्नोलॉजी ने स्मार्टफोन पर इन्टरनेट का उपयोग इतना अधिक आसान कर दिया है कि बहुत से कार्य स्मार्टफोन के माध्यम से ही संपन्न होने लगे हैं। बाजार में नई-नई तकनीक युक्त स्मार्टफोन्स की भरमार है।

बदलते परिप्रेक्ष्य में व्यापार तथा इसके प्रचार करने के तरीकों में अत्यधिक बदलाव हुआ है। आधुनिक युग में पुरातन तरीकों से अपने व्यापार के बारे में आम जन तक सूचना पहुँचाना अत्यधिक मुश्किल है। बदलते दौर में व्यापार के प्रकार भी बदल गए हैं।

पिछले साल सितम्बर में टेलिकॉम क्षेत्र में रिलायंस जिओ के धमाकेदार प्रवेश के बाद से सभी टेलिकॉम कंपनियों में हडकंप मचा हुआ है। रिलायंस जिओ की फ्री सेवाओं तथा आक्रामक मार्केटिंग स्ट्रेटेजी ने अन्य कंपनियों के लाभ को घाटे में बदलना शुरू कर दिया है।

मनमोहन सिंह के नेतृत्व में जब यूपीए सरकार ने आधार को शुरू करने के सन्दर्भ में योजना बनाई थी तब किसी ने भी इसे अधिक गंभीरता से नहीं लिया था परन्तु जब सरकार ने इसको कुछ योजनाओं में अनिवार्य किया था, तब यह प्रतीत होने लग गया था कि भविष्य में यह सरकार की सभी योजनाओं में लागू हो कर सरकार के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकता है।

इंसान के जीवन के कुछ पूर्व निर्धारित लक्ष्य होते हैं जिन्हें वह अपने जीवन काल में ही प्राप्त कर लेना चाहता है और उन्हें पूरा करने के लिए जीवन भर भागदौड़ करता रहता है। इंसान के कुछ मूलभूत लक्ष्य होते हैं जैसे बच्चों की पढ़ाई, उनके शादी-ब्याह तथा अपना खुद का घर। इन्ही लक्ष्यों को प्राप्त करते-करते इंसान की उम्र गुजर जाती है।

हमारी पृथ्वी के लिए सबसे बड़ा खतरा हमारा यह विश्वास है कि हमें इसे बचानें की कोई जरुरत नहीं है तथा कोई और इसे बचा लेगा। अगर हम यह सोचते है तो हम बहुत बड़े खतरे को आमंत्रित कर रहे हैं। अगर हर इंसान यही सोचकर अपनी जिम्मेदारियों से भाग जायेगा तो इस धरती पर जिम्मेदारी कौन निभाएगा?

जैसे-जैसे इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरने की आखिरी तारीख नजदीक आनी शुरू होती है वैसे-वैसे रिटर्न भरने की कवायद शुरू हो जाती है। अधिकतर लोग वित्तीय मामलों में कम जानकारी होने की वजह से किसी न किसी वित्तीय विशेषज्ञ की सेवाएँ लेने को मजबूर हो जाते हैं।

आज से दो दशकों पूर्व किसी ने भी इन्टरनेट के इस महत्त्व की कल्पना नहीं की होगी कि दो दशकों पश्चात मानव का जीवन और दिनचर्या इन्टरनेट के बिना चल पाना बहुत मुश्किल हो जायेगा। पिछले दो दशकों में साइंस और टेक्नोलॉजी ने बहुत ही द्रुत गति से प्रगति है।

धरती के धरातल व उसके भूगर्भ में विविध प्रकार की सम्पदाओं का खजाना भरा हैं जैसे खनिज सम्पदा, वन सम्पदा और जल सम्पदा। वन सम्पदा व जल सम्पदा प्रमुख रूप से धरातल पर एवं खनिज सम्पदा धरातल के काफी नीचे भूगर्भ में पायी जाती है।

कुछ दशकों पहले किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी कि भविष्य में स्मार्टफोन नाम की किसी चीज का अविष्कार होगा और वह इंसानी जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग बन जाएगी। जब टेलीफोन का आविष्कार हुआ था तब इसे संचार क्षेत्र में एक क्रान्ति लाने वाला कदम समझा गया था।

हमारे दिमाग में एक प्रश्न जरूर कौंधता है कि सभी स्कूल बसों का रंग पीला क्यों होता है? केवल स्कूल बसों का ही नहीं बल्कि स्कूली बच्चों के आवागमन के लिए जो भी साधन होता है उसका रंग पीला ही होता है। इस पीले रंग की वजह आखिर क्या है?

आधुनिक जीवन शैली में यातायात के साधन विलासिता के साथ-साथ सभी की जरूरत भी बन गए हैं। सभी यातायात के साधनों जैसे बस, कार, ऑटो, स्कूटर, मोटरसाइकिल आदि के लिए पेट्रोल पंप का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। हम सभी को अपने वाहन में पेट्रोल भरवाने के लिए नियमित रूप से पेट्रोल पंप पर जाना पड़ता है।

आधुनिक युग पूर्णतया सूचना प्रौद्योगिकी का युग है जिसमे कंप्यूटर और इन्टरनेट से सम्बंधित ज्ञान अति आवश्यक है। जिस प्रकार अंग्रेजी भाषा के ज्ञान में कमी को अज्ञानता से जोड़ दिया जाता है ठीक उसी प्रकार सूचना प्रौद्योगिकी में अज्ञान को भी अनपढ़ता से जोड़ा जाता है।

किसी भी वेबसाइट के लिए अत्यावश्यक चीजों में वेब होस्टिंग (Web Hosting) शामिल होती है। जैसे हमने पिछले आर्टिकल में डोमेन नेम (Domain Name) के बारे में बताया था कि यह एक वेबसाइट के लिए किस प्रकार महत्वपूर्ण होता है उसी प्रकार इस आर्टिकल में हम वेबसाइट के लिए वेब होस्टिंग की महत्ता तथा उसके बारे में जानेंगे।

ज्वारभाटा और ज्वार भाटा जिसे अंग्रेजी में टाइड (Tide) कहते हैं, चन्द्रमा, सूर्य तथा पृथ्वी की सम्मिलित गुरुत्वाकर्षण शक्ति के कारण समुद्र पर पड़ने वाले उस प्रभाव को कहते हैं जिसकी वजह से समुद्र में तरंगे या लहरें उठती हैं।