भारत की मानुषी छिल्लर ने शनिवार को मिस वर्ल्ड 2017 का खिताब जीतकर अपने देश का नाम रोशन कर दिया। चीन के सान्या शहर में आयोजित हुई मिस वर्ल्ड 2017 प्रतियोगिता में 108 प्रतियोगियों को पिछाड़कर हरियाणा की इस बेटी ने मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया।

भारत ने मिस वर्ल्ड के इस खिताब पर पूरे सत्रह वर्षों के बाद वापस कब्जा किया है। मानुषी से पहले वर्ष 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था। वैसे भारत ने अब तक कुल 6 बार इस खिताब पर कब्जा किया है।

भारत के लिए सबसे पहले मिस वर्ल्ड का खिताब 1966 में रीता फारिया ने जीता था। इसके बाद वर्ष 1994 में ऐश्वर्या राय, 1997 में डायना हेडन, 1999 में युक्ता मुखी और वर्ष 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने इस खिताब पर कब्जा जमाया। अब तक मिस यूनिवर्स के दो खिताब भी भारत के नाम है जिनमे पहला सुष्मिता सेन ने 1994 में और दूसरा लारा दत्ता ने 2000 में जीता था।

मानुषी के माता तथा पिता दोनों डॉक्टर हैं। पिता मित्रबसु डीआरडीओ में साइंटिस्ट के रूप में कार्यरत हैं तथा माँ नीलम दिल्ली के इबहास में डिपार्टमेंट ऑफ न्यूरोकैमिस्ट्री की हेड है। मानुषी का जन्म 14 मई 1997 को हरियाणा के झज्जर जिले के एक गाँव हुआ।

इनकी प्रारंभिक पढ़ाई दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल में हुई तथा वर्तमान में ये सोनीपत के भगत फूल सिंह गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज फॉर वीमेन में एमबीबीएस सेकंड ईयर की विद्यार्थी है। डांस, फैशन तथा ग्लैमर में इनकी काफी रूचि है। मानुषी एक प्रशिक्षित कुचिपुड़ी नर्तक भी हैं। इन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में भी भाग लिया है।

मानुषी ने इसी वर्ष जून में फेमिना मिस इंडिया का खिताब जीता था तथा साथ ही इन्होंने मिस वर्ल्ड, मिस फोटोजेनिक का अवॉर्ड भी जीता है। ये मिस हरियाणा भी रह चुकी हैं। मानुषी अपना आदर्श 1966 में पहली बार मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली रीता फारिया को मानती है।

इस प्रतियोगिता की पहली रनर अप मिस इंग्लैंड स्टेफ्नी हिल रही तथा दूसरी रनर अप मिस मैक्सिको एंड्रिया मेजा रही। इन दोनों के साथ मानुषी का करीबी मुकाबला था, लेकिन अंत में ताज मानुषी के सिर आया।

प्रतियोगिता के टॉप पाँच में स्थान बनाने के बाद मानुषी से सवाल पूछा गया कि आपके हिसाब से ऐसा कौन सा प्रोफेशन है जिसके लिए सबसे ज्यादा सैलरी दी जानी चाहिए और क्यों? मानुषी ने इसके जवाब में कहा कि उनके हिसाब से एक माँ को सबसे अधिक सम्मान दिया जाना चाहिए क्योंकि माँ प्यार और सम्मान देती है। उन्होंने कहा कि उनकी माँ उनकी जिंदगी की सबसे बड़ी प्रेरणा हैं तथा उन्हें सबसे ज्यादा सम्मान मिलना चाहिए।

मेडिकल छात्रा मानुषी छिल्लर बनी मिस वर्ल्ड 2017 Medical student Manushi Chhillar become miss world 2017