मौर्य युग के पश्चात पुनः अखंड हुआ है भारत - कश्मीर में धारा 370 के हटाने की घोषणा के साथ ही आज का दिन भारत के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा.

वर्तमान समय में स्वामी विवेकानंद के मूल्यों की आवश्यकता - कल भारतीय महान दार्शनिक एवं चिंतक स्वामी विवेकानंद (12 जनवरी 1863 - 4 जुलाई 1902) की 146वीं जन्मतिथि है। स्वामी विवेकानंद का वास्तविक नाम नरेंद्र नाथ दत्त था।

भारतीय जनता पार्टी के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा गृहमंत्री एवं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की जोड़ी सफलता का पर्याय बन गई है. इस जोड़ी की कार्यशैली परंपरागत कार्यशैली से एकदम भिन्न रही है. शायद इसी नयेपन के कारण यह जोड़ी अजेय सफलता भी प्राप्त कर रही है.

जो जीता वो सिकंदर एक बहुत ही प्रसिद्ध कहावत है जिसका आशय यह है कि जिस प्रकार यूनानी शासक सिकंदर ने येन केन प्रकारेण विजयश्री प्राप्त की थी, ठीक उसी प्रकार सफलता किसी भी तरीके से मिली हो, सफल व्यक्ति की तुलना सिकंदर से हो ही जाती है. सफलता के सिंहासन पर आसीन व्यक्ति सिकंदर तुल्य समझा जाता है.

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है तथा आंकड़े बता रहे हैं कि इस बार चुनावों में लगभग 80 करोड़ मतदाता तथा लगभग दो हजार राजनितिक दल भाग लेंगे. ईवीएम मशीनों पर बार-बार लगते आक्षेपों को ध्यान में रखते हुए तथा चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाये रखने के लिए चुनाव आयोग द्वारा ईवीएम मशीनों को अपग्रेड करवाया या है.

पुलवामा आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के जवानों के शहीद होने के बारह दिन पश्चात भारत ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में स्थित आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद के ठिकानों को तबाह कर तीन सौ से ऊपर आतंकवादियों को जहन्नुम में पहुँचा दिया है.

केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार के मध्य आपसी सम्बन्ध इस बात पर निर्भर करते हैं कि दोनों जगह सरकार किस पार्टी की है। अगर दोनों जगह एक ही पार्टी की सरकार होती है तो दोनों सरकारें आपसी समन्वय तथा सहयोग के साथ कार्य करती रहती हैं परन्तु अगर दोनों जगह अलग-अलग पार्टियों की सरकार होती है तब अक्सर आपस में खींचतान बनी रहती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की तरफ से जारी वर्ष 2016 के वार्षिक आँकड़ों पर आधारित ग्लोबल एयर पोल्यूशन डेटाबेस के अनुसार दुनिया के सबसे प्रदूषित पंद्रह शहरों में चौदह शहर भारत के हैं। कानपुर को दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर घोषित किया गया है।

जबसे हमारे माननीय प्रधानमंत्री ने एक टीवी इंटरव्यू में पकौड़े के राष्ट्रीय महत्त्व के बारे में चर्चा कर इसे बेरोजगारी दूर करने के उपाय के रूप में प्रस्तुत किया तब से पकौड़े ने भी देश में चाय जितनी ही ख्याति अर्जित कर ली है।

भारत की मानुषी छिल्लर ने शनिवार को मिस वर्ल्ड 2017 का खिताब जीतकर अपने देश का नाम रोशन कर दिया। चीन के सान्या शहर में आयोजित हुई मिस वर्ल्ड 2017 प्रतियोगिता में 108 प्रतियोगियों को पिछाड़कर हरियाणा की इस बेटी ने मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया।

सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षण के सम्बन्ध में एक बहुत ऐतिहासिक फैसला सुनाया है जो आरक्षण सम्बन्धी भावी विवादों को सुलझाने में बहुत सहायक होगा। माननीय शीर्ष अदालत ने अपने आदेश में कहा है कि अगर किसी आरक्षित वर्ग के उम्मीद्वार ने अपने वर्ग में उम्र, योग्यता तथा अनुभव आदि में छूट ले ली है तो उसे सामान्य वर्ग में आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा।

उत्तर प्रदेश में हुए विधानसभा के नतीजे चौकाने वाले साबित हुए हैं जिनमे भारतीय जनता पार्टी ने अस्सी प्रतिशत से अधिक सीटों पर अपना कब्जा जमा लिया है। नोटबंदी के पश्चात यह चुनाव भारतीय जनता पार्टी तथा उससे भी अधिक प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के लिए एक पैमाना बना दिया गया था जिसमे दोनों ही खरे उतरे।

भारत ने अन्तरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण तथा यादगार छलांग लगाकर सारी दुनिया को तब आश्चर्यचकित कर दिया जब उसने एक साथ 104 उपग्रहों को सफलतापूर्वक उनकी कक्षा में स्थापित कर दिया। इन 104 उपग्रहों में से 101 उपग्रह विदेशी थे जिनमे से 96 उपग्रह अमेरिका के थे। यह कारनामा पीएसएलवी सी-37 ने कर दिखाया।

पिछले दिनों अखबारों में एक खबर आई कि राजनीतिक दलों को बंद हो चुकी करेंसी के पाँच सौ और एक हजार रुपये चंदे में लेने की छूट दे दी गई है तथा इन दलों से इस चंदे के बारे में किसी भी तरह की पूछताछ भी नहीं की जाएगी। सरकार ने राजनीतिक दलों को यह छूट देने का फैसला उस वक्त लिया है जिस वक्त आम जनता से पाई-पाई का हिसाब लिया जा रहा है।

क्या हमने पहले भी इस तरह के दृश्य देखे हैं कि जब किसी मुख्यमंत्री को उसके ही राज्य में पुलिस ने किसी से मिलने के लिए हिरासत में ले लिया हो? मुख्यमंत्री किसी पीड़ित परिवार से मिलने जा रहें हो और उन्हें उस पीड़ित परिवार से मिलने नहीं दिया गया हो?

अभी हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक आदेश में देश के सभी सिनेमाघरों में फिल्म के शुरू होने से पहले राष्ट्रगान बजाना अनिवार्य कर दिया है। फैसले में कहा गया है कि जब राष्ट्रगान बज रह होगा तब परदे पर तिरंगा दिखाया जायेगा तथा वहाँ पर उपस्थित सभी लोगों को इसके सम्मान में खड़ा होना होगा।

कालेधन की रोकथाम के लिए सरकार ने नोटबंदी से पहले इनकम डिस्क्लोजर स्कीम लागू की थी जिसमे पैंतालीस प्रतिशत टैक्स चुकाकर अपने धन को वैध करने का प्रावधान था। इस योजना के तहत सरकार को लगभग पैंसठ हजार करोड़ रुपये मिले थे तथा इस योजना की सफलता पर भी कई प्रश्नचिन्ह लगे थे।

भारत में जब आजादी के लिए आन्दोलन चल रहा था उस वक्त भारत की आजादी में किसी भी तरह से दिया गया योगदान तथा अपनी मातृभूमि से प्यार देशभक्ति की श्रेणी में आता था। अभी तक भी यही समझा जाता रहा है कि अपने देश से प्यार के साथ-साथ देश की एकता, अखंडता और प्रगति में दिया गया योगदान ही देशभक्ति है।